कटारिया और रघुवीर मीणा पर हार का खतरा : POST POLL SURVEY

मेवाड़ की 28 सीटों की कल मतदान हुआ, जहा 70% से ज्यादा मतदान हुआ परन्तु 2013 की अपेक्षा कई स्थानों उत्साह में कमी दिखी। मेवाड़ के उदयपुर जिले की 8, बाँसवाड़ा की 5, डूंगरपुर की 4, राजसमन्द को 4, चित्तोडगढ की 5 और प्रतापगढ़ की 2 सीटो के लिए मतदान हुआ| 2013 की तरह इस बार ना कोई लहर दिखी बस मतदाता इस बार प्रत्याशी की योग्यता के प्रति सजग दिखा। भाजपा का वोटर ज्यादा मुखर दिखा परन्तु अन्य पार्टी के वोटर ज्यादा कर्तव्य परायण नजर आया जो बदलाव के लिए गंभीर था ।

यहाँ उदयपुर शहर से भाजपा प्रत्याशी और गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया और सलुम्बर से कांग्रेस से पूर्व सांसद और CWC सदस्य रघुवीर मीना चुनाव हार सकते है ।

उदयपुर की 8 सीटो में से भाजपा को केवल 3 सीटें ( मावली, सलुम्बर और उदयपुर ग्रामिण ) पर जीत मिल सकती है | वही कांग्रेस को 4 ( उदयपुर शहर, गोगुन्दा, खेरवाडा और झाडोल ) में जीत मिल सकती है, जबकि वल्लभनगर सीट कड़े संघर्ष में रणधीर सिंह भिंडर (जनता सेना ) के खाते में जा सकती है।

उदयपुर ( भाजपा -3, कांग्रेस-4, जनता सेना-1)

सीट संभावित विजेता पार्टी
गोगुन्दा डॉ. मांगी लाल गरासिया

भाजपा के अंतर्कलह और कार्यकर्ताओ की बेरुखी के कारण, वही कांग्रेस लाल सिंह झाला के नेतृत्व में एकजुट

कांग्रेस

 

झाडोल सुनील भाजात

हालाकि यहाँ कांग्रेस और भाजपा में कड़ा संघर्ष है परन्तु संघ की अहम भूमिका के कारण यहाँ से भाजपा मजबूत दिखी परन्तु कांग्रेस के नए चहरे के सामने खराड़ी कमजोर लगे।

भाजपा
उदयपुर शहर डॉ. गिरिजा व्यास

कड़े संघर्ष में फसे गृह मंत्री पहली बार मजबूत प्रतिधंधी और जनता सेना से जैन प्रत्याशी के कारण हार सकते है। निर्दलीय प्रवीण रतलिया भी प्रभाव दाल सकते है।

कांग्रेस
उदयपुर ग्रामीण फूल सिंह मीणा

यहाँ से कांग्रेस के परिवार-वाद के कारण आम कार्यकर्त्ता मजबूती से नहीं लगे साथ ही मीणा का कार्यकाल काफी सफल रहा। विकास कार्य काफी हुए जो भाजपा के पक्ष में परिणाम आ सकते है।

भाजपा
मावली धर्मंनारायण जोशी

इस बार कोई लहर नहीं थी, परन्तु भाजपा एक जुट होकर लड़ी, और कांग्रेस में टिकट वितरण और जातिवाद से यहाँ हार सकती है। अन्य की अपेक्षा संघ का ज्यादा सहयोग

भाजपा
वल्लभनगर रणधीर सिंह भिंडर

कांग्रेस, भाजपा और जनता सेना के बीच यहाँ त्रिकोणीय मुकाबला है परन्तु यहाँ से भाजपा के कमजोर संगठन की वजह से हार सकती है। यहाँ सीधा मुकाबला जनता सेना और कांग्रेस के बीच है।

जनता सेना
सलुम्बर अमृत लाल मीना

यहाँ से CWC सदस्य रघुवीर मीणा कांग्रेस के उम्मीदवार  थे, परन्तु कांग्रेस से बागी पूर्व प्रधान रेशमा मीना के चुनाव लड़ने से कांग्रेस में बिखराव हो गया। रघुवीर मीना से व्यक्तिगत नाराजगी के कारण भी यहाँ सीट भाजपा के खाते में जा सकती है।

भाजपा
खेरवाडा दयाराम परमार

यहाँ से दयाराम कांग्रेस के पुराने और मजबूत उम्मीदवार थे साथ ही भाजपा ने पहले शंकर खराड़ी और बाद में पुनः नाना लाल आहरी को टिकट दिया, इससे संगठन में दो फाड़ हो गए और उतने उत्साह से भाजपा कार्यकर्ताओ ने कार्य नहीं किया।

कांग्रेस

राजसमन्द ( कांग्रेस- 3, भाजपा -1)

राजसमन्द में कांग्रेस तीन सीटों पर आसानी से जीतती नजर आ रही है जिसमे कुम्भलगढ़, भीम और नाथद्वारा शामिल है। वही राजसमन्द सीट पर भाजपा की किरण महेश्वरी और नारायण सिंह बहती के बीच काटें की टक्कर का मुकाबला दिखाई दे रहा है इसमे भाजपा ये सीट बचा सकती है। नाथद्वारा में सीपी जोशी सहज जीतते दिख रहे है।

कुम्भलगढ़ में कांग्रेस के गणेश सिंह परमार करीबी मुकाबले में जीत सकते है। वही भीम में भाजपा के हरी सिंह रावत भी हारते नजर आ रहे है। राजसमन्द में सत्ता विरोधी लहर भाजपा के मोदी इफ़ेक्ट से ज्यादा प्रभावी नजर आ रही है।

सीट संभावित विजेता पार्टी
राजसमन्द किरण महेश्वरी भाजपा
नाथद्वारा सीपी जोशी कांग्रेस
कुम्भलगढ़ गणेश सिंह परमार कांग्रेस
भीम सुदर्शन सिंह रावत कांग्रेस

चित्तोडगढ- प्रतापगढ़ (कांग्रेस – 4, भाजपा – 3)

चित्तोड़ में जहा कांग्रेस और भाजपा दोनों के बीच मुकाबला बराबरी का दिख रहा है। दोनों जिलो की कुल 7 सीटो में से 4 कांग्रेस और 3 सीट भाजपा जीतती लग रही है। 2013 में जहाँ भाजपा ने सभी सीटों पर एक तरफा जीत हासिल की थी इस बार भाजपा मोदी लहर के अभाब में खोती नजर आ रही है।

चित्तोडगढ सीट पर दोनों ही दलों ने अपने पुराने प्रत्याशियों को आजमाया जिसमे कांग्रेस के जाड़ावत पुनः सीट को कांग्रेस की झोली में डाल सकते है। बड़ी सादडी सीट पर भाजपा ने इस बार नए चेहरे के रूप में ललित ओस्तवाल को टिकट दिया जिससे प्रकाश चौधरी वहा से आसानी से जीतते नजर आ सकते है। उदयलाल अंजना भी अपनी सीट श्रीचंद कृपलानी से बचाते लग रहे है बाकि सीटों पर भाजपा अपनी पकड़ बनाते हुए जीत सकती है।

 

सीट संभावित विजेता पार्टी
चित्तोडगढ सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत कांग्रेस
कपासन अर्जुन लाल जीनगर भाजपा
बेगूं सुरेश धाकड़ भाजपा
बड़ी सादड़ी प्रकाश चौधरी कांग्रेस
निम्बाहेडा उदय लाल अंजना कांग्रेस
प्रतापगढ़ हेमंत मीणा भाजपा
धरियावाद नागराज मीना कांग्रेस

 

Survey : The Analyzer and CRC Analytics

Related posts

Leave a Comment